Jung Kook

BTS Jung kook in Hindi | जियोन जंग कूक का जीवन परिचय

जंग कूक का पूरा नाम ‘जियोन जंग कूक’ है, जबकि इन्हें जंग कूक के नाम से जाना जाता है। वह दक्षिण कोरिया के एक प्रसिद्ध समूह BTS गायक भी हैं।

जंग कूक का प्रारंभिक जीवन एवं शिक्षा

जंग कूक का जन्म 1 सितंबर, 1997 को दक्षिण कोरिया के बूसान नामक शहर में हुआ था। इनका एक छोटा-सा परिवार है, जिसमें माता-पिता एवं बड़े भई है। जंग कूक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बुसान शहर से ही पूरी की, मगर वह उच्च शिक्षा के लिए दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल चले गए। अपने जीवन के शुरूआती दौर में वह एक बैडमिंटन खिलाड़ी बनना चाहते थे लेकिन एक दिन दूरदर्शन पर गायक जी-ड्रैगन को हार्टब्रेकर नामक गीत को गाते देखकर उन्होंने गायक बनने का फैसला किया।

2017 में स्कूल ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स सियोल से स्नातक किया और नवंबर 2016 में उन्होंने दक्षिण कोरिया की राष्ट्रव्यापी विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा देने का फैसला किया। मार्च, 2022 में, उन्होंने वैश्विक साइबर विश्वविद्यालय के प्रसारण और मनोरंजन विभाग से अपनी डिग्री प्राप्त की और उन्हें स्कूल के सर्वोच्च सम्मान प्रेसिडेंट एवार्ड से सम्मानित भी किया गया था।

जंग कूक का करिअर

2011 में जंगकूक ने डेगू शहर में दक्षिण कोरिया के रिअलिटी शो में कलाकार बनने के लिए ऑडिशन दिया, मगर किसी कारण उनका चयन नहीं किया गया। इसके बाद उन्हें सात अलग-अलग मनोरंजन कंपनियों से कास्टिंग के प्रस्ताव मिलें। गायक RM, जो अब उनके साथी और BTS बैंड के नेतृत्वकर्ता हैं, उनके प्रदर्शन को देखने के बाद अंततः जंगकूक ने बिग हिट एंटरटेनमेंट के तहत एक प्रशिक्षु बनने का फैसला किया।

जंगकूक BTS में शामिल हो गए, इसके बाद उन्होंने तीन प्रमुख गानों (2016 में बिगिन, 2018 में यूफोरिया, और 2020 में माय टाइम) की रचना की। बाद में ये सभी गाने दक्षिण कोरिया के गाओं डिजिटल चार्ट पर सूचीबद्ध किए गए। इसके बाद जंगकूक ने बीटीएस पर आधारित गीत सेवेन फेक्टस: चाखो के लिए संगीत स्टे अलाइव भी रिकॉर्ड किया। कूक फीफा विश्व कप के लिए गीत बनाने वाले पहले दक्षिण कोरियाई कलाकार भी हैं। उनके इस गीत का नाम ड्रीमर्स है, जिसे उन्होंने २०२२ फीफा विश्व कप के उद्घाटन समारोह में प्रदर्शित किया था।

जंग कूक की लोकप्रियता

Jungkook इतना लोकप्रिय इसलिए है कि वह BTS में सबसे छोटा है। वह बैंड निर्माता भी है। आमतौर पर उसे उसकी मासूमियत, सुन्दरता आदि के कारण पसंद किया जाता है। इसके अलावा वह नृत्य, गायन, रूप-रंग और एक सफल केपीओपी स्टार बनने के लिए आवश्यक अधिकांश चीजों में बहुत प्रतिभाशाली है। जुंग कूक के इंस्टाग्राम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 52 मिलियन फॉलोवर्स है, जोकि अपने आप में एक बड़ा अचीवमेंट है।

जंग कूक की नेटवर्थ

2024 में, जुंगकुक की कुल संपत्ति $20-25 मिलियन होने का अनुमान है।

जानें BTS के बारें में

बंगटन सोनीडॉन उर्फ बीटीएस 7 सदस्यों से बना एक म्यूजिकल बैंड है, जिसमें आरएम, सूगा, जिन, जे-होप, जिमिन, वी और जंगकुक हैं। आरएम बैंड के लीडर हैं। बीटीएस का निर्माण वर्ष 2010 में किया गया था। इसका पहला एल्बम ‘2 कूल 4 स्कूल’ 2013 में रिलीज हुआ। बीटीएस ने ‘रन बीटीएस’, ‘फायर’, ‘बटर’, ‘फेक लव’ और ‘बॉय विद लव’ जैसे हिट एल्बम्स बनाए हैं। फिलहाल, इन दिनों बीटीएस मेंबर्स बतौर टीम ब्रेक पर हैं। जिन और जे-होप साउथ कोरियाई सशस्त्र बलों में अनिवार्य सैन्य सेवा दे रहे हैं।

Exit mobile version