ओपरा विनफ्रे का जीवन परिचय | Biography of Oprah Winfrey in Hindi

Oprah Winfrey

ओपरा विनफ्रे की जीवनी

ओपरा विनफ्रे का जन्म 29 जनवरी, 1954 को मिसिसिपी, अमेरिका में हुआ था। ओपरा विनफ्रे एक अमेरिकी मीडिया उद्योगपति, अभिनेत्री, निर्माता एवं लिपिकार है। ओपरा विनफ्रे के नाम पर ही बनाया गया शो ‘ओपेरा‘ एक विश्व प्रसिद्ध टेलीविजन शो है, जो इतिहास का सबसे अधिक रेटिंग पाने वाला धारावाहिक बन गया। ओपेरा को 20वीं सदी में अमेरिका की सबसे रईस अफ्रीकी-अमेरिकी लिपिकार होने का सम्मान प्राप्त है। वह एकमात्र विश्व की अकेली अश्वेत अरबपति थी। उनके जीवनसाथी का नाम स्टेडमैन ग्राहम है। इनकी मां का नाम वर्निता ली था। इनके पिता के बारे में कोई जानकारी नहीं है। क्योंकि जब इनका जन्म हुआ उस समय उनकी मां अविवाहिता थी।

ओपरा विनफ्रे और गरीबी

ओपरा विनफ्रे की मां बहुत गरीब थी, इसलिए इन्होंने अपनी बेटी को उनके नानी के घर भेज दिया। मगर नानी के घर के हालात भी अच्छी नहीं थे। ओपरा के पास पहनने के लिए कपड़े एवं खाने के लिए खाना नहीं था। इसलिए वह अपना तन ढकने के लिए आलू के बोरे पहनती थी एवं गली-गली घूमकर बचा एवं फेंका हुआ खाना खातीं। जब नानी की तबीयत खराब हो गई तब वह अपने घर वापस चली गई। उनकी मां दूसरों के घर जाकर नौकरानी का काम करती थीं। गरीबी की वजह से ओपरा का कई बार शारीरिक शोषण किया गया। इसलिए इन्होंने परेशान होकर घर छोड़ दिया। मगर उनकी मां ने उन्हें ढूंढकर एक स्कूल में एडमिशन करा दिया।

ओपरा का करियर

ओपरा विनफ्रे ने अपने जीवन में विभिन्न प्रकार की कठिनाइयों का सामना किया है। ओपेरा के सौतेले पिता ओपरा का ध्यान रखते थे, क्योंकि वह एक अच्छे इंसान थे। इन्होंने ओपरा को अनुशासन सिखाया। उनके स्पीकिंग टैलेंट और आवाज को देखते हुए एक लोकल रेडियो स्टेशन ने उन्हें न्यूज़ पढ़ने का अवसर दिया। इसके अलावा ओपेरा ने टेनेसी स्टेट यूनिवर्सिटी से स्कॉलरशिप जीतकर स्पीच कम्युनिकेशन में पढ़ाई की।

1986 में उनके जीवन में एक नया मोड़ आया, जब उन्होंने ‘द ओपरा विनफ्रे शो’ शुरू किया। यह शो पहले महिलाओं की समस्याओं पर आधारित था, लेकिन बाद में इसमें राजनीति, सेहत, अध्यात्म और विवादित मुद्दों पर भी चर्चा होने लगी। ओपेरा का यह शो 20 सालों से ज्यादा चला। इसमें 5000 से ज्यादा एपिसोड ब्रॉडकास्ट किए गए। इसी शो के माध्यम से ओपरा ने बहुत पैसा कमाया और एक कंपनी खड़ी कर दी। रिपोर्ट 2016 के अनुसार ओपरा विनफ्रे विश्व की सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली अभिनेत्री थी। {अपना पैसा कहाँ निवेश करें?}

ओपेरा विनफ्रे की नेटवर्क

ओपेरा की नेटवर्थ $280 करोड़ रुपए है। इंस्टाग्राम सोशल मीडिया पर इनके 23 मिलियन फॉलोअर्स है। हमें ओपरा के जीवन से यह शिक्षा मिलती है कि जीवन में कितनी भी परेशानियां क्यों न हो, फिर भी सफलता हासिल की जा सकती है।