Daniel Craig biography in Hindi | डैनियल क्रैग का जीवन परिचय

Daniel craig

डैनियल क्रैग का संक्षिप्त परिचय

डैनियल क्रैग एक ब्रिटिश अभिनेता एवं फिल्म निर्माता हैं। इनका जन्म 2 मार्च, 1968 को चेस्टर, इंग्लैंड में हुआ था। उनकी मां का नाम ‘कैरोल ओलिविया’ था, जोकि एक अच्छी शिक्षक थी। तथा उनके पिता ‘टिमोथी जॉन रॉन्गटन क्रैग’ था। कुछ समय बाद इनके माता-पिता में तलाक हो गया और ये लिवरपूल चले गए। इन्हें ‘जेम्स बॉन्ड’ के नाम से जाना जाता है।

डैनियल क्रैग का करियर

जब डेनियल क्रेग 6 वर्ष के थे, उसी समय इन्होंने एक ड्रामा स्कूल में अभिनय करना शुरू कर दिया था। इन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1992 में नाटक ‘द पावर ऑफ वन’ से की थी। इसके बाद उन्हें 1993 में एक सीरियल ‘शार्प ईगल’ में देखा गया था, जोकि एक ‘वार बेस्ड फिक्शन’ था। इस प्रकार डेनियल क्रेग की प्रसिद्धि बढ़ती गई। जेम्स बॉन्ड के रूप में इन्होंने तीन फिल्मों में काम किया। भारत के केरल एवं गोवा में भी इन्होंने अपनी फिल्म की शूटिंग की है।

डेनियल क्रैग की उपलब्धियां

पांच फिल्मों में जेम्स बॉन्ड की भूमिका निभा चुके ब्रिटिश अभिनेता डेनियल क्रेग को ब्रिटेन की महारानी ने असली राजनीतिक या जासूसों को दिए जाने वाले सम्मान से सम्मानित किया है। दरअसल, यह पुरस्कार आमतौर पर यूनाइटेड किंगडम में असली राजनायिकों या जासूसों को उनके सम्मान में दिया जाता है। इसके अलावा उन्हें यूनाइटेड किंगडम की रॉयल नेवी में ‘मानद कमांडर’ नियुक्त किया गया था।

डैनियल क्रैग की प्रसिद्ध फिल्में

  • द पावर ऑफ वन – 1992
  • शार्प ईगल – 1993
  • ड्रीम्ड का अफ्रीका – 2000
  • लारा क्रॉफ्ट टॉम्ब रेडर 2001
  • अपराध थ्रिलर्स रोड टू पर्डिशन – 2002
  • लेयर केक  – 2004

डेनियल ने नेटफ्लिक्स के साथ नाइव्स आउट फिल्म साइन की है।

जेम्स बॉन्ड अर्थात डेनियल क्रैग बने सबसे महंगे बॉलीवुड स्टार

इन्होंने कमाई के मामले में हॉलीवुड के सभी अभिनेताओं को पीछे छोड़ दिया है। डेनियल ने 100 मिलियन डॉलर की कमाई की है। इनसे पहले सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टरों में हॉलीवुड स्टार ड्वेन जॉनसन का नाम था। तथा तीसरा स्थान किंग रिचर्ड का था।

डैनियल क्रैग के चाहने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। यह संख्या बढ़कर इंस्टाग्राम पर 27100 फॉलोअर्स हो गई है। वर्तमान में इनकी नेटवर्थ 190 मिलियन डॉलर है। रिपोर्ट 2023 के अनुसार विश्व के सबसे धनी अभिनेताओं में टेलर पेरी का नाम है, जिनकी नेटवर्क एक बिलियन डॉलर है। {अपना पैसा कहां निवेश करें?}