Bernard Arnault biography in Hindi | बर्नार्ड अर्नोल्ट का जीवन परिचय

बर्नार्ड अर्नोल्ट एक फ्रांसीसी व्यापारी एवं निवेशक हैं। इनका पूरा नाम बर्नार्ड जीन एटियेन अर्नोल्ट है। बर्नार्ड अर्नोल्ट का जन्म 5 मार्च, 1949 को रूबैक्स, फ्रांस में हुआ था। वह लुई वीटों के संस्थापक, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। इनकी कंपनी में दुनिया के सबसे शाही सामान बेचे जाते हैं। यह ब्रांड एलवीएमएच के नाम से मशहूर है। रिपोर्ट के अनुसार, इनका परिवार दुनिया का दूसरा सबसे धनी परिवार है। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, इनकी और इनके परिवार की नेटवर्थ 188.6 बिलियन डॉलर है।

बर्नार्ड अर्नोल्ट का प्रारंभिक जीवन

बर्नार्ड अर्नोल्ट की शिक्षा फ्रांस के एक मध्यम वर्गीय स्कूल में हुई थी। इन्होंने स्नातक (इंजीनियरिंग) करने के बाद अपने पिता के साथ अपनी ही कंपनी में काम करना शुरू किया।

बर्नार्ड अर्नोल्ट का पारिवारिक जीवन

बर्नार्ड अर्नोल्ट ने दो शादियां की थीं। इन्होंने 1973 में ऐनी देवरिन से शादी की, जिससे इनके दो बच्चे हुए लेकिन 1990 में तलाक होने के बाद इन्होंने 1991 में कनाडाई कोन्सर्ट पियानो बजाने वाली हेलेन मर्सियर से शादी कर ली, जिनसे इनके तीन बच्चे हुए।

बर्नार्ड अर्नोल्ट को सम्मान

बर्नार्ड को ग्रेंड ओफिसर डे ला लेगियन डी होनूर तथा कमांडर डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है। इन्हें विश्व का सबसे धनी व्यक्ति कि खिताब भी मिल चुका है। 2007 में फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान के रूप में सेना का सेनापति का दर्जा दिया गया। 2007 फ्रेंच लीजन का ऑनर तथा 2011 में फ्रेंच लीजन ऑफ ऑनर का ग्रांड ऑफिसर बनाया गया। 2014 में ‘द म्यूजियम ऑफ़ मॉडर्न आर्ट‘ का डेविड रॉकफैलर पुरस्कार भी दिया गया।

बर्नार्ड अर्नोल्ट की घर वापसी

1981 में फ्रेंच सोशलिस्ट के सत्ता में आने के बाद अर्नाल्ड तथा उनकी फैमिली को देश से निकाल दिया गया। इसके बाद में यूनाइटेड स्टेट्स चले गए, जहां उन्होंने फैमिली बिजनेस करने की शुरुआत की, मगर 1983 में फ्रांस में पॉलीटिकल सिनेरियो फिर चेंज हो गया और वह अपने देश लौट आए। दोबारा अपने देश लौट आने के बाद वह लुक्रेटिव बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करने लगे। {जाने स्टॉक मार्किट के बारे में}