मैसी विलियम्स का जीवन परिचय | Maisie Williams biography in Hindi

मैसी विलियम्स का जन्म 15 अप्रैल, 1997 को ब्रिस्टल, इंग्लैंड में हुआ था। यह एक ब्रिटिश अर्थात अंग्रेजी अभिनेत्री है। इनका पूरा नाम मार्गरेट कोन्स्टेंस मैसी विलियम्स है। मैसी विलियम्स के पिता गैरी विलियम गैलेंट, एक पहलवान, अभिनेता, संगीतकार एवं सुरक्षा विशेषज्ञ हैं। उन्हें ‘वाइल्ड मैन‘ के नाम से भी जाना जाता है। मैसी की मां हिलेरी फ्रांसिस, एक पर्यावरण विश्लेषक है। वह संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के उत्तरी अमेरिका के क्षेत्रीय कार्यक्रम में एक अधिकारी हैं। उनकी मां ने मैसी के करियर के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी। लेकिन कुछ समय बाद उनके माता-पिता में तलाक हो गया, उसे समय मैसी विलियम्स मात्र 4 महीने की थी। उनकी शिक्षा नॉर्टन हिल स्कूल में हुई।

मैसी विलियम्स ने अपने करियर की शुरुआत 2011 में HBO टेलीविजन श्रृंखला ‘गेम आफ थ्रोन्स‘ में मुख्य किरदार आर्य स्टार्क के रूप में की थी। मैसी विलियम्स इस शो में अपने काम के लिए प्रसिद्ध हुई तथा आलोचनात्मक प्रशंसा भी मिली, इसके साथ-साथ दो एमी पुरस्कारों के लिए नामांकन हुई। उसके बाद इन्होंने विभिन्न टेलीविजन फिल्मों एवं श्रृंखलाओं में अभिनय किया – डॉक्टर हूं, एशिल्ड्र, डॉक्यूड्रामा, साइबरबुली, साइंस फिक्शन, थ्रिलर फिल्म आईबॉय, टू वीक्स टू लिव इत्यादि।

उनकी महत्वपूर्ण फिल्मों में द फॉलिंग, रोमांटिक पीरियड ड्रामा फिल्म मैरी शेली, एनिमेटेड फिल्म अर्ली मैन, रोमांटिक ड्रामा फिल्म देन केम यू, इसके अलावा 2020 में उन्होंने सुपर हीरो हॉरर फिल्म ‘द न्यू म्यूटेंट्स और मनोवैज्ञानिक थ्रिलर द ओनर्स में अभिनय किया।

आर्या स्टार्क के चरित्र को एक विरोधी नायिका के रूप में माना जाता है, एक प्रशासक पसंदीदा जो ‘गेम आफ थ्रोन्स’ फेंटेसी महाकाव्य में केंद्रीय नायिकाओं में से एक है। मैसी विलियम्स ने एक बार कहा था कि जब वह आर्या के रूप में अपनी भूमिका को निभा रही थी, फिर भी उन्होंने अपने निजी जीवन के उस दौर को नहीं छोड़ा। उन्हें 2012 में सर्वश्रेष्ठ युवा अभिनेता के लिए पोर्टल पुरस्कार एवं सबसे सहायक अभिनेत्री के लिए पोर्टल पुरस्कार टेलीविजन दोनों से सम्मानित किया गया था। Google Update