काइली क्रिस्टन जेनर का जीवन परिचय | Kylie Jenner biography in Hindi

काइली क्रिस्टन का जन्म 10 अगस्त, 1997 को लॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका में हुआ था। इनका पूरा नाम काइली क्रिस्टन जेनर है।

काइली के पिता, कैटलिन जेनर, एक पूर्व ओलंपिक डिकैथलीट हैं, जो 2015 में एक महिला बन गए थे। वह ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक आदर्श हैं, और वह दुनिया भर के लोगों के लिए एक प्रेरणा हैं। काइली की मां क्रिस जेनर एक समझदार बिजनेसवुमन और रियलिटी टीवी स्टार हैं। वह, जेनर परिवार की कुलमाता हैं, और वह अपनी मजबूत कार्य नीति और अपने बच्चों के प्रति अपने प्रगाढ़ प्रेम के लिए जानी जाती हैं। उनकीं एक बड़ी बहन ‘केंडल’ तथा 8 बड़े सौतेले भाई-बहन हैं।

वह एक बिजनेस वुमन होने के साथ-साथ एक अमेरिकी समाजसेवी तथा मीडिया व्यक्तित्व भी हैं। केंडल दुनिया में सबसे अधिक वेतन पाने वाली मॉडलों में से एक है। काइली जेनर दुनिया की सबसे खूबसूरत और स्टाइलिश सेलिब्रिटीज में से एक हैं। वह अपने बेदाग रंग, अपने परफेक्ट फिगर और अपने लगातार बदलते हेयर स्टाइल और मेकअप लुक के लिए जानी जाती हैं। वह दुनिया भर के कई युवाओं के लिए एक आदर्श हैं। इन्होंने 2007 से 2021 तक रियलिटी टेलीविज़न सीरीज़ ‘Keeping up with the Cardian‘ में अभिनय किया।

वर्तमान समय में, वह एक कॉस्मेटिक कंपनी काइली कॉस्मेटिक्स की संस्थापक और मालिक हैं। जेनर ने 2012 में 14 साल की उम्र में अपनी बहन केंडल के साथ कपड़ों के ब्रांड पैकसून के साथ काम किया और कपड़ों का एक ब्रांड केंडल और काइली की शुरूआत की। उन्होंने 2015 में काइली लिप किट्स नाम से अपनी खुद की कॉस्मेटिक्स कंपनी स्थापित की, जिसका नाम बदलकर इन्होंने काइली कॉस्मेटिक्स कर दिया।

जेनर, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेसी इंस्टाग्राम पर चौथी सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली शख्सियत हैं। काइली जेनर के इंस्टाग्राम पर 300 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं, जिससे वह इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले लोगों में से एक बन गई हैं।

काइली की अभी शादी नहीं हुई है मगर उनके दो बच्चे हैं। काइली जेनर इन दिनों ट्रैविस स्कॉट को डेट कर रही हैं। ट्रैविस एक रैपर, गायक, गीतकार और रिकॉर्ड निर्माता हैं।

काइली जेनर 700 मिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया की सबसे अमीर हस्तियों में से एक हैं। वह एक स्व-निर्मित अरबपति हैं, जिन्होंने अपने स्वयं के व्यवसाय कौशल और अपने विशाल सोशल मीडिया अनुयायियों के संयोजन के माध्यम से अपना भाग्य अर्जित किया है।