किलियन म्बाप्पे की जीवनी | Biography of Kylian Mbappe in Hindi

Kylian Mbappe

किलियन म्बाप्पे, बीते 5 सालों में फुटबॉल आकाशगंगा के सबसे चमकीले सितारों में से एक बनकर उभरे हैं। यह एक फ्रांसीसी खिलाड़ी हैं। इन्होनें अपनी शानदार गति और कौशल के साथ-साथ मैदान पर असाधारण गोल करने की क्षमता से दुनिया भर के प्रशंसकों के दिलों पर कब्जा किया है।

खेल के मैदान में सबसे प्रतिभाशाली और गतिशील फारवर्ड खिलाड़ियों में से एक के रूप में, इनकी लोकप्रियता फुटबॉल के दायरे से आगे बढ़ गई है और वह वास्तव में एक वैश्विक आइकन बनकर उभरे हैं, जैसा कि उनके नाम की Google खोज से स्पष्ट है।

21वीं सदी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक माने जाने वाले एमबीप्पे ने Peris Saint-German को इस साल लीग 1 खिताब बरकरार रखने में मदद की और पिछले साल के अंत में 2022 फीफा विश्व कप में गोल्डन बूट जीतकर और हैट्रिक बनाकर प्रभावित किया। लियोनेल मेस्सी और नेमार के अब पीएसजी में मैदान से बाहर होने के कारण, एमबीप्पे फ्रांस की राजधानी में मुख्य व्यक्ति हैं।

किलियन म्बाप्पे की संक्षिप्त परिचय

किलियन म्बाप्पे का जन्म 20 दिसंबर, 1998 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुआ था। इनकी मां का नाम फैज़ा लमारी तथा पिता व्लिड म्बाप्पे है। वर्तमान में यह Peris Saint Germain तथा France National football team के साथ खेलते हैं। 2021 में म्बाप्पे ने जेएम एपेल किलियन नामक उपन्यास लिखा, जिसका उद्देश्य बच्चों को प्रेरित करना था। इनकी पत्नी का नाम विल्फ्रेड म्बाप्पे है। हाल ही में, उन्होंने अपना 25वां जन्म दिन मनाया है। इतिहास के दो महानतम फुटबोलरों लियोनेल मेसी तथा क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ उनकी तुलना करना अतिशयोक्ति नहीं होगा।