एर्लिंग हालैंड का जीवन परिचय | Erling Haaland biography in Hindi

एर्लिंग हालैंड का जन्म 21 जुलाई, 2000 को लीड्स यानी इंग्लैंड में हुआ था। उनके बचपन का नाम एर्लिंग ब्राउट हालैंड है। इनके पिता का नाम अल्फी हालैंड है। वह तीन भाई बहनों में सबसे छोटे हैं। जब एर्लिंग का जन्म हुआ था, उस समय उनके पिता प्रीमियर लीग में लीड्स यूनाइटेड के लिए खेल रहे थे। हालैंड बचपन में ही नॉर्वे चले गए थे। उन्होंने बहुत ही कम उम्र में फुटबॉल खेलने के साथ-साथ हैंडबॉल, गोल्फ एवं ट्रैक एवं फील्ड आदि खेलों में रूचि दिखाई। एर्लिंग हालैंड ने केवल 5 वर्ष की उम्र में 1.63 मीटर की लंबी छलांग लगाने का विश्व रिकॉर्ड (अपनी आयु वर्ग में) भी हासिल किया है। वर्तमान में, हालैंड मैनचेस्टर सिटी एवं नॉर्वे की राष्ट्रीय टीम के साथ खेलते हैं। इसके अलावा यह जर्मन फुटबॉल क्लब बोरूसिया हॉर्टमंड के लिए खेलते थे। ये स्ट्राइकर के रूप में भूमिका निभाते है। ऐसा माना जाता है कि फुटबॉल के मैदान में अपनी गति, शक्ति और स्थिति के कारण इन्हें दुनिया के सबसे खिलाड़ियों के रूप में जाना जाता है।

करियर की शुरुआत

  • एर्लिंग हालैंड ने 5 साल की उम्र में ही क्लब ब्रायन की अकादमी ज्वाइन की, वहीं से उनके करियर की शुरुआत हुई थी। (डकोटा जॉनसन का जीवन परिचय)
  • 2005 से 2016 के बीच उनके युवा करियर की शुरुआत थी।
  • वरिष्ठ करियर के रूप में उन्होंने 2015-16 में पदार्पण किया और 2022 तक मैनचेस्टर के साथ खेले। वहीं 2015 में उन्होंने नॉर्वे Under-15 के साथ अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की।

एर्लिंग हालैंड का व्यक्तिगत जीवन

मैनचेस्टर सिटी में जाने के बाद उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि उनकी पांच गर्लफ्रेंड है, जिनके साथ वह रात में सोते हैं। इसलिए हालैंड काफी चर्चा में बने हुए हैं। यह गर्लफ्रेंड कोई लड़की नहीं, बल्कि उन्हीं के द्वारा बनाई गई पांच हैट्रिक है। एर्लिंग हालैंड दुनिया में छठे सबसे अधिक वेतन पाने वाले फुटबॉल खिलाड़ी हैं। इनकी कुल संपत्ति लगभग 40 मिलियन डॉलर है। इसके अलावा बहन लगभग 10 मिलियन डॉलर अन्य स्रोतों से भी अर्जित करते हैं।