Dwayne Johnson Biography in Hindi | ड्वेन जॉनसन का जीवन परिचय

Dwayne Johnson

ड्वेन जॉनसन का संक्षिप्त परिचय

ड्वेन जॉनसन एक अमेरिकी अभिनेता एवं WWE में कुश्तीबाज हैं। इनका जन्म 2 मई, 1972 को कैलिफोर्निया, अमेरिका में हुआ था। इनका पूरा नाम ड्वेन डगलस जॉनसन है, मगर इन्हें अखाड़े में ‘The Rock‘ के नाम से जाना जाता है।

जॉनसन का शैक्षिक जीवन

इनका बचपन ऑकलैंड में गुजरा है। वहीं से इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की। इन्होंने अपनी शिक्षा में स्नातक किया हुआ है। वह किताबों से दूर रहकर अपना कैरियर रग्बी खेल में बनाना चाहते थे। वर्ष 1994 में उनका ध्यान फुटबॉल की तरफ हो गया, कुछ सालों तक फुटबॉल खेलने के बाद एक चोट की वजह से उन्हें फुटबॉल से निकाल दिया गया।

ड्वेन जॉनसन और WWE

इनके पिता का नाम रॉकी जॉनसन, जोकि एक WWE के रेसलर रह चुकें हैं। इनकी माता अटा जॉनसन परिवार चलती है। ड्वेन जॉनसन तीन भाई-बहन है। इन्होंने दो शादियां की हैं। पहली पत्नी का नाम डैनी ग्रेसिया तथा दूसरी पत्नी का नाम लॉरेन हाशियन है। ड्वेन जॉनसन के पिता और दादा दोनों ही रेसलर थे, इसलिए उन्हें भी रेसलर के लिए प्रेरित किया गया। इन्होंने अपना पहला मैच 1996 में द्रव ब्रुकलिन बाउल्स के खिलाफ खेला था जिसमें उनकी जीत हुई, लेकिन उन्हें अगले ही मैच में कैंडिटो से हार का सामना करना पड़ा। मगर इस प्रतियोगिता ने उन्हें इतिहास में सर्वाधिक लोकप्रिय कुश्तीबाज बना दिया। ( Google Update )

जॉनसन को अब तक के महान कुश्तीबाजों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने करियर में कुल 16 प्रतियोगिताएं जीतीं हैं। साल 2000 में जॉनसन की आत्मकथा ‘द रॉक सेज‘ को भी प्रकाशित किया गया। जॉनसन ने फिल्मी दुनिया में अपने करियर की शुरुआत 2002 में ‘द स्कॉर्पियन किंग’ फिल्म से की थी। इस फिल्म के लिए उन्हें $55 लाख की राशि दी गई जोकि अब तक के सभी अभिनेताओं में सबसे ज्यादा थी। इनकी सबसे प्रसिद्ध फिल्म 2011 में आई थी, जिसका नाम ‘फास्ट एंड फ्यूरियस फ्रेंचाइजी’ था। इसी फिल्म ने इन्हें सबसे ज्यादा प्रसिद्ध किया।

ड्वेन जॉनसन की कमाई

फोर्ब्स के अनुसार, ड्वेन जॉनसन की 1 वर्ष की कमाई 87.5 मिलियन डॉलर है, जोकि दुनिया के सबसे ज्यादा कमाने वाले अभिनेता हैं।