अमेरिका अभिनेत्री एवं मॉडल डकोटा जॉनसन का जीवन परिचय | Dakota Johnson Biography in Hindi

डकोटा जॉनसन एक अमेरिकी अभिनेत्री होने के साथ-साथ मॉडल भी है। इनका पूरा नाम डकोटा माई जॉनसन है। डकोटा का जन्म 4 अक्टूबर, 1989 को लॉस एंजेलिस, अमेरिका में हुआ था। इनकी माता का नाम अभिनेत्री मैलानी ग्रिफिथ तथा पिता का नाम डॉन डॉन जॉनसन है। उनकी दादी टिपी हेडरन एक अभिनेत्री रह चुकी है।

अपनी शिक्षा में उन्होंने स्नातक तक पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने फिल्म में काम करना शुरू कर दिया था।

डकोटा जॉनसन का नाम हॉलीवुड की दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उनकी फिल्म ‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे‘ में लीड रोल निभाने के बाद उन्होंने एक अलग पहचान बनाई है। उन्हें एक्टिंग में बहुत रूचि है। उसका एक कारण यह है कि उनके परिवार का हॉलीवुड से एक पुराना रिश्ता रहा है। इसके कारण उनका अधिकतर समय फिल्मों के सेट पर ही बीता है। उन्होंने 1999 में फिल्म ‘क्रेज़ी इन एलबामा‘ से शुरुआत की थी। इस फिल्म में डकोटा ने अपनी मां के साथ भूमिका निभाई थी। इस प्रकार डकोटा ने छोटी-छोटी फिल्म में काम करना शुरू किया।

2015 में उनकी अमेरिकन इरॉटिक फिल्म ‘फिफ्टी शेड्स ऑफ ग्रे‘ से उन्होंने दुनिया भर में अपनी पहचान बनाई। इस फिल्म के अभी तक तीन पार्ट आ चुके हैं। डकोटा ने क्रिस मार्टिन से 2017 में शादी की थी।

डकोटा ने अपने करियर में विभिन्न पुरस्कार जीते हैं, जिनमें मिस गोल्डन ग्लोब, रॉबर्ट ओल्टमैन पुरस्कार तथा अभिनेता स्पॉटलाइट पुरस्कार आदि।