Angelina Jolie biography in Hindi | एंजेलीना जोली का जीवन परिचय

Angelina Jolie

एंजेलिना जोली एक अमेरिकी अभिनेत्री तथा मॉडल भी हैं। इनका जन्म 4 जून, 1975 को लॉस एंजिल्स, कैलीफोर्निया, अमेरिका में हुआ था। इनके पिता जॉन वोइट, एक अमेरिकी अभिनेता है, इन्हें तीन बार गोल्डन ग्लोब अवार्ड प्राप्त हो चुका है। एंजेलिना जोली अपने पिता की ओर से जर्मन मूल की है। तथा माता की ओर से डच वंश से संबंध रखती हैं। इनकी माता का नाम मार्शालीन बर्ट्रेंड है जोकि एक अभिनेत्री तथा फिल्म निर्माता थी। एंजेलिना की माता ने महिलाओं में कैंसर के प्रति सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘गिव लव गिव लाईफ फाउंडेशन‘ की स्थापना की थी।

एंजेलिना जोली दुनिया भर में मानवीय मामलों को बढ़ावा देने तथा शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के माध्यम से शरणार्थियों की सुरक्षा के लिए विख्यात है। इसलिए एंजेलिना संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी के लिए सद्भावना राजदूत भी है। एंजेलिना अपनी सुंदरता के लिए पूरे विश्व में जानी जाती है। शिक्षा में इन्होंने हाई स्कूल किया है।

एंजेलिना जोली ने 1982 में अपने पिता के साथ एक बाल फिल्म ‘Looking to get out‘ में बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। मगर उनकी पहली बड़ी फिल्म ‘हैकर‘ थी, जिसमें उन्होंने साइबर थ्रिलर की भूमिका निभाई। इसके बाद 1999 में ड्रामा गर्ल इंटरप्टेड में अपने किरदार के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के रूप में अकादमी पुरस्कार प्राप्त हुआ था। जिस समय जोली 20 वर्ष की थी, उस समय उन्होंने नशीली दवाओं का परीक्षण कर लिया था।

एंजेलिना जोली ने 1996 में जॉनी ली मिलर के साथ शादी की थी, जोकि 3 साल तक सफल रहने के बाद इन्होंने दोबारा बॉब थोर्नटन से शादी की और फिर तलाक ले लिया। वर्तमान समय में जोली अभिनेता ब्रैड पिट के साथ रहती है जोली और पिट ने तीन बच्चों को गोद लिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने एंजेलिना जोली को कैट नाम से संबोधित किया है।

एंजेलिना को गोल्डन ग्लोब पुरस्कार तथा एम्मी पुरस्कार के लिए नामित किया गया। उसके अलावा इन्होंने नशे की गंदी लत को छुड़ाने के लिए लोगों को जानकारी दी एवं समाज के लिए कार्य किया।